Chingari App (चिंगारी एप्प) क्या है? Chingari App से पैसे कैसे कमाए?

Chingari App (चिंगारी एप्प) क्या है? Chingari App से पैसे कैसे कमाए? –

What is Chingari App in Hindi – How to Earn Money From Chingari App – Chingari App Se Paise Kaise Kamaye – Chingari App kya Hai – Best Money Earning App 2023 – Money Earning Apps For Android 2023 –

क्या आप चिंगारी ऐप के जरिए पैसा कमाना चाहते हैं यानी आप जानना चाहते हैं कि चिंगारी ऐप से पैसे कैसे कमाएं 2023 में? तो बने रहिए इस आर्टिकल में शुरू से अंत तक, क्योंकि इस आर्टिकल के जरिए हम आपको चिंगारी ऐप से पैसे कमाने के नए-नए तरीके बताने जा रहे हैं।
केवल इस लेख के माध्यम से चिंगारी ऐप से पैसे कैसे कमाए? (Chingari App Earn Money) न केवल बताया जाएगा, बल्कि आपको यह भी बताया जाएगा कि Chingari App Download Kaise Kare? और चिंगारी ऐप में अकाउंट कैसे बनाते हैं?
What is Chingari App in Hindi - How to Earn Money From Chingari App - Chingari App Se Paise Kaise Kamaye - Chingari App kya Hai - Best Money Earning App 2023 - Money Earning Apps For Android 2023 -
Chingari App Kya Hai, Chingari App se Paise Kaise Kamaye
तो चलिए सबसे पहले आपको बताते हैं कि Chingari App क्या है? इसके बाद आपको चिंगारी ऐप से पैसे कमाने का तरीका बताया जाएगा।

Chingari App (चिंगारी एप्प) क्या है? – Chingari App kya hai –

चिंगारी ऐप एक शॉर्ट वीडियो प्लेटफॉर्म है। आप इस ऐप के जरिए कॉमेडी, सैड स्टेटस, शॉर्ट स्टोरीज, एजुकेशन, मोटिवेशन, एंटरटेनमेंट जैसे अन्य वीडियो देख सकते हैं। चिंगारी ऐप के गूगल प्ले स्टोर पर 50 मिलियन से ज्यादा डाउनलोड हैं।

अगर आप रील बनाते हैं या शॉर्ट वीडियो बनाते हैं तो आज हम आपके लिए एक और शॉर्ट वीडियो एप्लीकेशन लेकर आए हैं जिसमें आप रील बनाकर पैसे कमा सकते हैं, इस एप्लीकेशन का नाम चिंगारी है। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि चिंगारी ऐप क्या है, चिंगारी ऐप में अकाउंट कैसे बनाएं, चिंगारी ऐप का इस्तेमाल कैसे करें, चिंगारी ऐप से  पैसे कैसे कमाएं और चिंगारी ऐप से पैसे कैसे निकालें। चिंगारी ऐप के बारे में पूरी जानकारी आपको इस लेख में मिलने वाली है।

चिंगारी ऐप भी Moj ऐप की तरह एक शॉर्ट वीडियो एप्लिकेशन है, जो एक भारतीय एप्लिकेशन है और इसका इंटरफेस भी बहुत आसान है। भारत के कई यूजर्स चिंगारी ऐप पर वीडियो अपलोड कर अच्छी कमाई कर रहे हैं।अगर आप भी चिंगारी ऐप से पैसा कमाना चाहते हैं तो इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ें तभी आप चिंगारी ऐप से पैसे कमा सकते हैं तो चलिए बिना देर किए इस आर्टिकल की शुरुआत करते हैं,
Chingari App ( चिंगारी ऐप ) किस देश का है? –
चिंगारी ऐप को विश्वात्मा नायक और सुमित घोष ने बनाया है, उसके बाद साल 2018 में इसे लॉन्च किया गया और सबसे बड़ी बात यह है कि यह एक भारतीय ऐप है और इस ऐप के ब्रांड एंबेसडर बॉलीवुड स्टार ‘सलमान खान’ हैं।
भारतीय ऐप होने के नाते यह ऐप अंग्रेजी, हिंदी, बंगाली, तमिल, गुजराती, कन्नड़, मराठी, तेलुगु, उड़िया, मलयालम और पंजाबी समेत 11 अलग-अलग भाषाओं में उपलब्ध है। यह ऐप 11 भाषाओं में होने के कारण भारत के हर राज्य का एक व्यक्ति इस एप्लिकेशन का इस्तेमाल कर सकता है। और अपनी भाषा में वीडियो का मजा ले सकते हैं। इस वजह से यह एप्लीकेशन लोगों को काफी पसंद आ रही है।
Chingari App ( चिंगारी ऐप ) कैसे डाउनलोड करें –
चिंगारी ऐप को आप उसी तरह डाउनलोड कर सकते हैं जैसे आप अपने मोबाइल में अन्य एप्लिकेशन डाउनलोड करते हैं। चिंगारी ऐप एंड्रॉइड यूजर्स और आईफोन यूजर्स दोनों के लिए है।
यदि आप Android फोन का उपयोग करते हैं, तो आप चिंगारी ऐप को प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं और यदि आप एक आईफोन उपयोगकर्ता हैं, तो आप ऐप स्टोर से चिंगारी ऐप डाउनलोड कर सकते हैं।

Chingari App ( चिंगारी ऐप ) में अकाउंट कैसे बनाएं –

स्मार्टफोन यूजर के लिए चिंगारी ऐप में अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है। लेकिन फिर भी आपको चिंगारी ऐप में अकाउंट बनाने में कोई समस्या आ रही है तो नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें –
1. चिंगारी ऐप डाउनलोड करने के बाद जब आप इसे खोलेंगे तो सबसे पहले आपसे भाषा चुनने को कहा जाएगा आप अपनी भाषा का चयन करें।
2. अब आप चिंगारी ऐप के होमपेज पर पहुंच जाएंगे, यहां Profile वाले ऑप्शन पर क्लिक करें और Login/Register With Phone वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।
3. इसके बाद अपना 10 अंकों का मोबाइल नंबर दर्ज करें और लॉगिन/रजिस्टर नाउ पर क्लिक करें।
4. अब आपके नंबर पर एक ओटीपी आएगा, ओटीपी को वेरिफाई करें।  
5. इसके बाद अपना Gender सेलेक्ट करें और अपना नाम डालकर सेव एंड प्रोसीड ऑप्शन पर क्लिक करें। इस सिंपल प्रोसेस को फॉलो करते हुए आपका चिंगारी ऐप में अकाउंट बन जाएगा।

Chingari App ( चिंगारी ऐप )  में वीडियो कैसे सेव करें –

  चिंगारी ऐप पर आप छोटे वीडियो का मजा ले रहे हैं और कोई वीडियो आपको पसंद आया है। अगर आप इसे अपने मोबाइल में सेव करना चाहते हैं तो सेव करने का यह तरीका है।
  1. जिस वीडियो को सेव करना है उसे प्ले करते रहें और साइड में More के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  2. अब सेव टू डिवाइस के विकल्प पर क्लिक करें।
  3. अब कुछ देर इंतजार करें वीडियो आपकी गैलरी में सेव हो गया है।

Chingari App ( चिंगारी ऐप ) का इस्तेमाल कैसे करें –

प्रोफाइल बनाने के बाद जब आप चिंगारी ऐप के होम पेज पर आएंगे तो आपको कई विकल्प दिखाई देंगे। इन वर्गों का अर्थ क्या है और इनका क्या उपयोग है, आइए यहां थोड़ा जानते हैं।

Rupe Symbol –

जब आप चिंगारी ऐप के होम पेज पर होंगे, तो आपको ऊपरी बाएं कोने में रुपये का चिन्ह दिखाई देगा। यह चिंगारी ऐप का वॉलेट है। इस सेक्शन में आपकी कमाई दिखाई देगी।

Message Icon –

ऐप के ऊपरी दाएं कोने में आपको एक संदेश आइकन दिखाई देगा। इस सेक्शन में आप अपने फॉलो किए जाने वाले क्रिएटर्स और फॉलोअर्स के साथ चैट कर सकते हैं।

Home Button –

यह चिंगारी ऐप के होम पेज पर जाने का बटन है। होम पेज पर नवीनतम और सर्वोत्तम संबंधित लघु वीडियो दिखाई देते हैं। आप यहां से किसी भी वीडियो को लाइक शेयर कमेंट या सेव भी कर सकते हैं।

Search Icon –

इस ऑप्शन की मदद से आप किसी भी क्रिएटर या वीडियो को सर्च कर सकते हैं।

Upload Button –

अगर आप अपना वीडियो चिंगारी ऐप पर अपलोड करना चाहते हैं तो आप इस ऑप्शन का इस्तेमाल कर सकते हैं। अपलोड वीडियो अनुभाग से, आप अपनी गैलरी से किसी भी वीडियो का चयन कर सकते हैं या इसे अपने मोबाइल कैमरे से कैप्चर कर अपलोड कर सकते हैं।

Profile –

यह यूजर प्रोफाइल का सेक्शन है। होम पेज पर प्रोफाइल आइकन पर क्लिक करके इस सेक्शन तक पहुंचा जा सकता है। आप अपनी प्रोफाइल में या किसी भी यूजर की प्रोफाइल में अपलोड किए गए वीडियो को व्यक्तिगत जानकारी के साथ-साथ फॉलोअर नंबर के साथ देख सकते हैं। आप अपनी व्यक्तिगत जानकारी को अपडेट करने के लिए भी इस अनुभाग का उपयोग कर सकते हैं।

More Option –

चिंगारी ऐप की कई अन्य विशेषताओं की जांच के लिए आप इस विकल्प का उपयोग कर सकते हैं। More Option में आप Chingari Multiplex, Chingari TV, Change Language, Setting, Notification, Refer And Earn आदि काम के Option देख सकते हैं।

चिंगारी ऐप से पैसे कैसे कमाए (Chingari App se Paise Kaise Kamaye) –

चिंगारी ऐप के अलावा और भी कई शॉर्ट वीडियो एप्लिकेशन हैं जहां आपको पैसा कमाने के लिए लंबा इंतजार करना पड़ता है, लेकिन चिंगारी ऐप में ऐसा नहीं है, जब आप साइन अप करते हैं, तब से आप पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं। तो चलिए जानते हैं चिंगारी ऐप से पैसे कमाने का सही तरीका क्या है। और आप 
किन-किन तरीकों से चिंगारी ऐप से पैसे कमा सकते हैं।

1. Sign In करके Chingari App से पैसे कैसे कमाए –

चिंगारी ऐप में नया अकाउंट बनाने पर भी आपको पैसे मिलते हैं। जब आप चिंगारी ऐप में साइन इन करते हैं, तो आपको 100 कॉइन मिलते हैं, जिससे आप पैसे कमाना शुरू करते हैं। चिंगारी ऐप में 1000 कॉइन = 1 रुपये हैं।

2. Chingari App ( चिंगारी ऐप ) से वीडियो देखकर पैसे कमाएं –

चिंगारी ऐप में वीडियो देखने के भी पैसे मिलते हैं। लेकिन इस तरह से आप बहुत ही कम पैसे कमा सकते हैं। चिंगारी ऐप पर जब भी आप कोई वीडियो देखते हैं तो उसे लाइक, शेयर, कमेंट आदि करते हैं तो उसके लिए आपको कुछ कॉइन भी मिलते हैं।
  वैसे तो आप वीडियो देखकर ज्यादा पैसे नहीं कमा सकते, लेकिन एंटरटेनमेंट के साथ-साथ फ्री में पैसे कमाना चिंगारी ऐप का एक अच्छा फीचर है।

3. Chingari App ( चिंगारी ऐप ) से Refer करके पैसे कैसे कमाएं –

चिंगारी ऐप पर पैसा कमाने का तीसरा तरीका यह है कि आप इस एप्लिकेशन को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ साझा कर सकते हैं और जब कोई आपके रेफ़रल लिंक पर क्लिक करके चिंगारी ऐप डाउनलोड करता है, तो आपको इसके पैसे मिलते हैं। चिंगारी ऐप से आप रेफर करके 2500 रुपए तक कमा सकते हैं।

4. Chingari App ( चिंगारी ऐप ) से ट्रेंडिंग हैशटैग पर वीडियो बनाकर पैसे कमाएं –

चिंगारी ऐप पर चल रहे ट्रेंडिंग हैशटैग पर अगर आप वीडियो बनाते हैं तो आपको 3000 कॉइन भी मिलते हैं। लेकिन ट्रेंडिंग हैशटैग पर वीडियो अपलोड करने के लिए पहले वीडियो अप्रूव करना होता है, जब आप वीडियो अप्रूव करवा लेते हैं तो आपके वॉलेट में सिक्के डाल दिए जाते हैं।

5. Chingari App ( चिंगारी ऐप ) से वीडियो बनाकर पैसे कैसे कमाए –

आप चिंगारी ऐप से ऊपर बताए गए चारों तरीकों का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते हैं, लेकिन अगर आप चिंगारी ऐप से और पैसे कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको चिंगारी ऐप पर क्रिएटर बनना होगा और शॉर्ट वीडियो नियमित रूप से अपलोड करना होगा और जब आपके फॉलोअर्स बढ़ जाएं Chingari App से आप आसानी से लाखों रुपए महीना कमा सकते हैं।

6. Chingari app ( चिंगारी ऐप ) में ट्रेंडिंग हैशटैग पर वीडियो बनाकर पैसे कमाएं –

आपने देखा होगा की ऐसे बहुत से लोग Tik Tok पर Trending Hashtags का इस्तमाल करके Video बना कर मशहूर हो जाते हैं, इसी तरह अगर आप Chingari app में Trending Hashtags का इस्तमाल कर Video बनाते हैं तो इसमें आपको 3000 Points तक मिलते हैं.
ट्रेंडिंग हैशटैग पर वीडियो डालने से पहले आपको अपने वीडियो को अप्रूव करवाना होता है, जैसे ही आपका वीडियो अप्रूव होता है, पॉइंट्स आपके वॉलेट में जुड़ जाते हैं।

7. Chingari app ( चिंगारी ऐप ) से आवाज रिकॉर्ड करके पैसे कैसे कमाए –

अगर आप सिंगर हैं या आपकी आवाज बहुत अच्छी है तो आप चिंगारी ऐप में अपनी आवाज रिकॉर्ड करके पैसे कमा सकते हैं इसके लिए सबसे पहले आपको अपनी आवाज 60 सेकेंड की रिकॉर्ड करनी होगी।
उसके बाद आपको अपना ऑडियो चिंगारी लाइब्रेरी में अपलोड करना है, जैसे ही आप अपना ऑडियो चिंगारी लाइब्रेरी में अपलोड करते हैं, उसी समय आपको 100 कॉइन मिलते हैं।

Chingari app ( चिंगारी ऐप ) से पैसे कमाने के अन्य तरीके –

▪️ चिंगारी ऐप से आप एफिलिएट मार्केटिंग करके पैसे कमा सकते हैं।
 ▪️ चिंगारी ऐप से आप स्पॉन्सरशिप लेकर पैसे कमा सकते हैं।
 ▪️ चिंगारी ऐप से आप ब्रांड प्रमोशन करके पैसे कमा सकते हैं।
 ▪️ पैसे कमाने वाले ऐप की मदद से आप चिंगारी ऐप से पैसे कमा सकते हैं।
▪️ चिंगारी ऐप से आप कोलेबोरेशन वीडियो बनाकर पैसे कमा सकते हैं।
 ▪️ आप Instagram, Youtube, Facebook, Telegram आदि पर अपने followers और Subscriber बढ़ा सकते हैं और वहां से आप Chingari App से पैसे कमा सकते हैं।

निष्कर्ष :-

इस आर्टिकल के जरिए हमने आपको बताया कि Chingari App Se Paise Kaise Kamaye. ( चिंगारी ऐप से पैसे कैसे कमाए। )  अगर आप रील बनाने के इच्छुक हैं तो चिंगारी ऐप आपके लिए एक अच्छा विकल्प साबित हो सकता है। आप चिंगारी ऐप पर साइन अप करके पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं और जब आपके फॉलोअर्स बढ़ जाएंगे तो आप चिंगारी ऐप से महीने के लाखों रुपये कमा सकते हैं।
आशा करते हैं कि आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह हिंदी में चिंगारी ऐप का लेख पसंद आया होगा, इस लेख को अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर भी शेयर करें और चिंगारी ऐप डाउनलोड करके पैसा कमाना शुरू करें।

Leave a Comment