Moj App क्या है ? – Moj App से पैसा कैसे कमाए ?

Moj App Kya Hai – Moj App Se Paise Kaise Kamaye – मौज से कैसे पैसा कमाए? – 

आजकल शॉर्ट वीडियो मनोरंजन के साथ-साथ यह ज्ञान का भी माध्यम बन गया है। हमें बहुत कम समय में अच्छी मात्रा में जानकारी मिलती है और इसके साथ-साथ हमारा मनोरंजन भी होता है। टिकटॉक के भारत में बैन होने पर कई लोगों को गुस्सा आया। क्यूंकि बहुत से लोग इससे अच्छा पैसा कमाने लगे थे.

भारत में टिकटॉक के बंद होने के बाद इसकी जगह लेने के लिए कई नए ऐप इंटरनेट पर आ गए हैं, जो इस्तेमाल में टिकटॉक से काफी मिलते-जुलते हैं। लेकिन यूजर्स Moj App को दूसरे ऐप्स के मुकाबले ज्यादा पसंद करने लगे। क्योंकि हम इसे TikTok का अल्टरनेटिव ऐप कह सकते हैं।

Moj App Kya Hai - Moj App Se Paise Kaise Kamaye - मौज से कैसे पैसा कमाए? -
moj app से पैसे कैसे कमाए 

इस लेख में हम जानेंगे Moj App क्या है? Moj App से पैसे कैसे कमाए ? और Moj App के क्या क्या features है ? और इससे जुड़ी सारी जानकारी देने जा रहे हैं। 

मोज app पर वीडियो क्रिएटर्स को अपनी वीडियो शेयर करने के पैसे भी मिलते हैं, जिसके लिए आपको बस इतना करना है कि आप खुद को इस Moj App में क्रिएटर के तौर पर अप्लाई करें और अपनी वीडियो बनाकर शेयर करें, जिसके बाद आप यहां से कई तरह से कैश रिवॉर्ड्स कमा सकते हैं।

भारत में टिकटॉक बैन से सबसे ज्यादा फायदा स्वदेशी शॉर्ट वीडियो मेकिंग ऐप्स को हुआ है। शेयरचैट के शॉर्ट वीडियो मेकिंग प्लेटफॉर्म Moj ने लॉन्च के सिर्फ चार दिनों में 10 लाख डाउनलोड का आंकड़ा पार कर लिया है। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर पर 10 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। वहीं, ऐप के लॉन्च होने के 48 घंटे के अंदर ही 50 हजार से ज्यादा डाउनलोड हो गए। आज हम आपको बताएंगे कि Moj App क्या है?

Moj App क्या है? –

Moj एक शार्ट वीडियो मेकिंग ऐप है जिसमें आप 15 से 30 सेकंड का वीडियो बनाकर अपलोड कर सकते हैं। आप वीडियो को एडिट करके और भी शानदार बना सकते हैं।
आजकल शॉर्ट वीडियो मनोरंजन के साथ-साथ यह ज्ञान का भी माध्यम बन गया है। हमें बहुत कम समय में अच्छी मात्रा में जानकारी मिलती है और इसके साथ-साथ हमारा मनोरंजन भी होता है। टिकटॉक के भारत में बैन होने पर कई लोगों को गुस्सा आया। क्यूंकि बहुत से लोग इससे अच्छा पैसा कमाने लगे थे.
भारत में टिकटॉक के बंद होने के बाद इसकी जगह लेने के लिए कई नए ऐप इंटरनेट पर आ गए हैं, जो इस्तेमाल में टिकटॉक से काफी मिलते-जुलते हैं। लेकिन यूजर्स Moj App को दूसरे ऐप्स के मुकाबले ज्यादा पसंद करने लगे। क्योंकि हम इसे TikTok का अल्टरनेटिव ऐप कह सकते हैं
Moj app में आप सभी कैटगरी जैसे सिंगिंग, डांस, फूड, कॉमेडी, एंटरटेनमेंट, ब्यूटी, लिपसिंक, टेक आदि से जुड़े वीडियो बनाकर शेयर कर सकते हैं। इस ऐप को शेयर चैट के नेतृत्व में भारत में लॉन्च किया गया था। मौज एप पर वीडियो पोस्ट कर आसानी से पैसा कमाया जा सकता है।

Moj App को डाउनलोड कैसे करे |

आप Moz ऐप को अपने Android और ऐप स्टोर से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। इस ऐप को डाउनलोड करने के लिए निम्न स्टेप्स को फॉलो करें। सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में प्ले स्टोर ओपन करें। इसके बाद सर्च बार में Moj टाइप कर सर्च करें। आपके सामने Moj App आ जायेगा आपको Install के बटन पर क्लिक करना है।
इंस्टॉल बटन पर क्लिक करने के बाद थोड़ी देर में आपके फोन में Moj एप्लीकेशन डाउनलोड हो जाएगी।
इसी तरह अगर आप आईओएस यूजर हैं तो ऐप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं।

Moj App में Account कैसे बनाये ?

Moj App डाउनलोड करने के बाद आपको इसमें एक अकाउंट (Sign Up) बनाना होगा, अगर आप इस Moj App से पैसे कमाने के बारे में सोच रहे हैं, वैसे अगर आपने इस Moj App को केवल मनोरंजन के लिए डाउनलोड किया है, तो कोई जरूरत नहीं है किसी भी साइन अप के लिए। है।
1. जब आप Moj App डाउनलोड करते हैं तो आपको उसे ओपन करना है जहां पर आपको सबसे पहले भाषा चुनने का ऑप्शन मिलेगा उसके बाद आप जिस भाषा में वीडियो देखना चाहते हैं या लोगों को वीडियो दिखाना चाहते हैं उसे चुनें।
2. ऐसा करते ही आपको इस Moj App में बहुत से छोटे-छोटे वीडियो दिखाई देंगे जिन्हें आप अपने मनोरंजन के लिए देख सकते हैं जिसमें कुछ फनी, कॉमेडी टाइप वीडियो देखने को मिलेंगे।
3. अब यहां से अकाउंट क्रिएट करने के लिए आपको प्रोफाइल ऑप्शन पर क्लिक करना है जैसा कि तस्वीर में दिखाया गया है।
4. जैसे ही आप Profile के Option पर Click करेंगे तो आपको यहाँ पर Account Create करने के तीन Option दिखाई देंगे Facebook, Google और Mobile Number जैसा कि आप चित्र में देख सकते हैं।
5. यहां से आप किसी एक ऑप्शन के जरिए अपना अकाउंट बना सकते हैं, यहां मैं कंटिन्यू विद गूगल को सेलेक्ट करूंगा
6. जैसे ही आप Google के साथ जारी रखें पर क्लिक करेंगे, आपकी ईमेल आईडी दिखाई देगी, चाहे आपने कितनी भी ईमेल आईडी बनाई हों, बस उनमें से किसी एक पर क्लिक करें, आपका खाता बन जाएगा।
यहां अगर आप मोबाइल नंबर से अकाउंट बनाते हैं तो आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाता है जिसे आपको वेरिफाई करना होता है और अगर आप फेसबुक से अकाउंट बनाते हैं तो फेसबुक से लॉग इन आईडी और पासवर्ड मांगा जाएगा. तो इस तरह से आप तीनों तरीको से अपना Moj App Account बना सकते है तो चलिए अब जानते है की इस Moj App में वीडियो कैसे अपलोड करे?

Moj App में वीडियो कैसे बनाते है

Moj App पर अकाउंट बनाने के बाद बारी आती है वीडियो बनाकर अपलोड करने की। Moj App पर वीडियो बनाने के लिए इस स्टेप को फॉलो करें –
1. Moj App पर अकाउंट बनाते ही आप इसके होमपेज पर आ जाएंगे। यहां + वाले आइकन पर क्लिक करें।
2. + आइकॉन पर क्लिक करते ही आपका कैमरा चालू हो जाएगा।
3. फिर आप इसमें वीडियो बना सकते हैं। आप फिल्टर्स का इस्तेमाल करके वीडियो को और भी आकर्षक और शानदार बना सकते हैं।
4. फिर आप रिकॉर्ड किए गए वीडियो को Moj App में शेयर कर सकते हैं। आप चाहें तो Moj App में पहले से रिकॉर्ड किए गए वीडियो को भी अपलोड कर सकते हैं।
तो दोस्तों इस प्रोसेस को फॉलो करके आप Moj App पर वीडियो रिकॉर्ड कर सकते हैं।

Moj App के Features क्या है|

Moj App के Features इस प्रकार हैं।
1. Moz App से आप कुछ ही मिनटों में शानदार वीडियो बना सकते हैं।
2. वीडियो एडिटिंग के कई विकल्प उपलब्ध हैं, जो आपके वीडियो को आकर्षक बनाने में मदद करते हैं।
तेजी से बढ़ सकता है।
3. यह एक भारतीय ऐप है, इसलिए हमारे डेटा को खतरा कम है।
4. इस ऐप का इस्तेमाल करना हमारे देश के हित में है।
5. यह ऐप अभी नया है इसके यूजर्स बहुत तेजी से बढ़ रहे हैं अगर आप एक अच्छा वीडियो बनाते हैं तो आप बहुत जल्द लोकप्रिय हो सकते हैं।
6. यह ऐप आपको पैसे कमाने का मौका देता है।
7. इस ऐप का इस्तेमाल करके आप अपने इंस्टाग्राम, यूट्यूब, फेसबुक, ट्विटर को फॉलो करा सकते हैं

Moj App किस देश का है? 

Moj ऐप बनाने वाली मुख्य कंपनी मोहल्ला टेक प्राइवेट लिमिटेड है। हालांकि Moj को ShareChat के जरिए लॉन्च किया गया था। जिसके मालिक अंकुश सचदेवा, भानु प्रताप सिंह और फरीद अहसान हैं। इस आधार पर हम कह सकते हैं कि ये तीनों लोग Moj ऐप के मालिक हैं। Moj ऐप को पहली बार 29 जून 2020 को उनके द्वारा लॉन्च किया गया था। आज Moj ऐप भारत में सबसे लोकप्रिय शॉर्ट वीडियो मेकर और सोशल नेटवर्किंग ऐप के रूप में अपनी पहचान बना चुका है। इस ऐप की मदद से आप अलग-अलग कैटेगरी के शॉर्ट वीडियो बना और देख सकते हैं।

Moj App का मालिक कोन है?

Moj ऐप बनाने वाली कंपनी भारतीय है। इसलिए हम कह सकते हैं कि Moj भारत का ऐप है और Moj को बनाने वाली कंपनी महोल्ला टेक का मुख्यालय भारत के बैंगलोर में है। इस ऐप को बनाने के पीछे एकमात्र मकसद लोगों को एक नया विकल्प मुहैया कराना था, जब चीनी ऐप को भारत में बैन कर दिया गया था। जिसमें मोज पूरी तरह से सफल रहा है। आज यह हमारे देश में सबसे लोकप्रिय शॉर्ट वीडियो ऐप है। जिसे Android और iOS दोनों ही स्मार्टफोन में आसानी से डाउनलोड किया जा सकता है।

क्या Moj App से पैसा कमाया जा सकता है?

मोज एप से पैसा कमाया जा सकता लेकिन आपको पैसा मोज एप नही देगा बल्कि ये पैसा आपको थर्ड पार्टी से मिलेगा जिसके जरिए आप moj app से पैसा कमाना चाहते हैं मोज एप से पैसा कैसे कमाते हैं इसके विषय में हमने नीचे विस्तार से चर्चा की है|

Moj App से कितना पैसा कमाया जा सकता है?

Moj ऐप से कितना पैसा कमाया जा सकता है यह आपके कंटेंट (वीडियो कैटेगरी) और व्यूज, फॉलोअर्स पर निर्भर करता है, अगर आपके वीडियो को काफी व्यूज मिलते हैं और फॉलोअर्स भी ज्यादा हैं तो आप नीचे बताए गए तरीकों का इस्तेमाल करके एक लाख प्रति माह कमा सकते हैं . कमा सकते हैं
यदि आप अपने वीडियो में affiliate marketing ( उत्पाद समीक्षा ) करते हैं या विभिन्न प्रकार के उत्पादों के बारे में बताते हैं, तो आप एफिलिएट मार्केटिंग का उपयोग करके बहुत पैसा कमा सकते हैं, भले ही आपके फॉलोअर्स कम हों और व्यूज कम हों।

Moj App से पैसे कैसे कमाए – moj App se paise kaise kamaye – 

सबसे पहले मैं आपको बता दूं कि moj app में पैसे कमाने वाला कोई Option नहीं होता है फिर भी आप इस App से पैसे कमा सकते हैं जिसके बारे में आपको नीचे विस्तार से बताया गया है।

अगर आपके पास बहुत सारे फॉलोअर्स हैं या आप moj app पर लोकप्रिय हैं, ओर आपके फॉलोअर्स हजारों में हैं या आपको अपने वीडियो पर अच्छे व्यूज मिलते हैं, तो आपके पास पैसे कमाने के कई विकल्प हैं जैसे- एफिलिएट मार्केटिंग, स्पॉन्सरशिप, प्रोडक्ट रिव्यू, कोलैबोरेशन, प्रमोशन आदि।
इन सभी के बारे में विस्तार से जानने के लिए इस ब्लॉग को पढ़ते रहे|

1. moj app पर Affiliate Marketing करके पैसे कैसे कमाए 

एफिलिएट मार्केटिंग में अगर आप किसी दूसरी वेबसाइट या किसी दूसरे व्यक्ति, शॉप ऐप या कंपनी का सामान बेचते हैं तो उसमें आपको कमीशन मिलता है। Flipkart, Amazon, Walmart जैसी बड़ी कंपनियाँ अपने उत्पादों को बेचने के लिए Affiliate Program चलाती हैं, जिस पर आप अपना Account बनाते हैं और जिस भी उत्पाद को बेचना चाहते हैं उसका एक Link Generate करते हैं और उसे अपने moj id पर शेयर करते हैं। या आप चाहें तो इसे किसी और सोशल मीडिया पर शेयर कर सकते हैं और जब लोग आपके दिए गए लिंक से खरीदेंगे तो आपको कुछ प्रतिशत कमीशन मिलेगा। हालांकि इसके लिए आपके पास अच्छी खासी संख्या में फॉलोअर्स होने चाहिए। एफिलिएट मार्केटिंग की मदद से ही लोग लाखों रुपए महीना कमा रहे हैं।

2. moj app पर sponsored post करके पैसे कैसे कमाए 

इसमें आप किसी और की वीडियो आईडी को अपनी आईडी पर शेयर करते हैं, जिसके बदले में आपको उनसे कुछ पैसे मिलते हैं, हालांकि आप अपने हिसाब से मांग सकते हैं, जितने ज्यादा फॉलोअर्स होंगे, उतने पैसे आप मांग सकते हैं। और इस तरह आप अपने moj aap या किसी भी अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से आसानी से पैसे कमा सकते हैं

3. moj app पर collaboration करके पैसे कैसे कमाए 

Moj App में अगर आपके अच्छे followers हैं तो आप छोटे-छोटे क्रिएटर्स जिनके कम followers हैं उनके साथ मिलकर वीडियो बना सकते हैं और बदले में उनसे पैसे चार्ज कर सकते हैं। Moj App से पैसे कमाने का यह तरीका भी बहुत अच्छा है।

4. moj app पर Brand Promotion करके पैसे कैसे कमाए 

Moj App से पैसे कमाने के लिए प्रमोशन भी एक अच्छा माध्यम है। जब आपके फॉलोअर्स की संख्या अधिक होगी तो कई ब्रांड आपके पास आएंगे और अपने उत्पादों का प्रचार करने के लिए कहेंगे। आप उनके उत्पाद का प्रचार कर सकते हैं और बदले में आपको उनसे अच्छा पैसा मिल सकता है।

5. moj app पर Video Contest में भाग लेकर पैसे कैसे कमाए 

Moj App में प्रतियोगिताएं चलती रहती हैं। उन कॉन्टेस्ट के कुछ नियम होते हैं, जिन्हें फॉलो करके आपको वीडियो बनाना होता है। उन कॉन्टेस्ट में हिस्सा लेकर आप भी एक बेहतरीन वीडियो बना सकते हैं। और कॉन्टेस्ट जीतने पर आपको मोबाइल, कार या पैसे के रूप में इनाम मिलता है।

6. moj app पर अकाउंट प्रमोट करके पैसे कैसे कमाए 

Moj पर रोजाना हजारों नए क्रिएटर्स आते हैं जो अपना टैलेंट दिखाते हैं। जब वो Moj Account Create करते हैं तो उनके followers की संख्या नहीं होती है। तो आप उनके अकाउंट को प्रमोट कर सकते हैं और बदले में उनसे पैसे ले सकते हैं।

7. moj app पर instagram और youtube Channel प्रमोट करके पैसे कैसे कमाए 

अगर आपके moj app पर followers की अच्छी संख्या है तो आप अपने moj app पर अपने Instagram और YouTube चैनल का प्रचार करके वहां ज्यादा से ज्यादा followers बढ़ा सकते हैं और इसके बाद आप YouTube और Instagram से अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं। इंस्टाग्राम में आप अपनी एक मार्केटिंग और स्पॉन्सर्ड पोस्ट बड़ी आसानी से कर सकते हैं और वहां क्वालिटी ट्रैफिक आ जाता है।

निष्कर्ष

हमें लगता है कि आपको Moj App से पैसे कमाने के लिए ऊपर बताए गए तरीकों का इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि इसमें आपको पैसे खर्च करने की जरूरत नहीं है और आपको इसमें बहुत कम समय देना पड़ता है जिससे आपका समय और कमाई दोनों ही बच जाएगी। तो उम्मीद करते हैं कि आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा और जिस मुद्दे पर हमने यह लेख लिखा है उसे आप अच्छे से समझ गए होंगे।
 अगर आपके मन में कोई सवाल है या आप हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं, अगर आप कुछ जानना चाहते हैं, तो आप हमें कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके सभी सवालों का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे। अब तक हमारे साथ बने रहने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment